चातुर्मास 2020 CHATURMAS 2020चातुर्मास की खबरे एवं जानकारीजैन समाचार

चातुर्मास आत्म कल्याण का सुनहरा अवसर – साध्वी संघवरण

अहिंसा क्रांति / राजेंद्र जैन

भीनमाल  । जैन साध्वी संघवरण म सा ने कहा कि चातुर्मास आत्म कल्याण का सुनहरा अवसर हैं ।             जैन साध्वी स्थानीय कोठारी कीर्ति स्तम्भ में बुधवार को चातुर्मास हेतु मंगल प्रवेश के अवसर पर प्रवचन देते हुए कहा कि इस दौरान सभी जैन  धर्मावलंबी एक स्थान पर रह कर धर्म क्रिया कर आत्म कल्याण के लिए आराधना साधना में  लीन रह कर समय व्यतीत करते हैं । हमें  बड़ी मुश्किल से मनुष्य जन्म मिला है उसका सदुपयोग करना चाहिए । मानव को मानवता की सीख लेकर आगे बढ़ना चाहिए । उन्होंने कहा कि देश में कोराना की महामारी को देखते हुए यहां पर नियमित प्रवचन नहीं होगे परन्तु घर पर जाप किये जा सकते हैं । उन्होंने चातुर्मास आयोजक कोठारी परिवार की भूरि भूरि प्रशंसा भी करते हुए कहा कि यह परिवार हमेशा ही धर्म कार्य में अग्रणी भूमिका निभाते रहे हैं । इनके परिवार की काफी समय से भावना थी कि हमारे यहां चातुर्मास का लाभ दिया जाए । इनकी भावना के अनुरूप आचार्य ने यहां चातुर्मास करने की अनुमति प्रदान की ।


 सौमेया के साथ की अगुवाई 

                   मीडिया प्रभारी माणकमल भंडारी ने बताया कि जैन साध्वी संघवरण, तत्वलोचना म सा सहित 12 साध्वीयों के स्थानीय कोठारी कीर्ति स्तम्भ में चातुर्मास हेतु आगमन से पूर्व महावीर चौक पर स्थित रिद्धि सिद्धि मंदिर प्रांगण में जैन सकल संघ द्वारा सौमेया कर अगवानी की गई । इसके बाद शहर के प्रमुख मार्ग होकर जैन सकल संघ के साथ भीड़ नहीं करते हुए जैन साध्वी गणों ने कोठारी कीर्ति स्तम्भ में मंगल प्रवेश किया ।


लाॅक डाउन की कि गई पालना
जैन साध्वी गणों के मंगल नगर प्रवेश के अवसर पर कोराना महामारी के बचाव के लिए लगाये गये लाॅक डाउन की पालना की गई  । इस अवसर पर किसी भी प्रकार का आडम्बर नहीं किया गया । प्रवेश के अवसर पर न ही बैण्ड बाजे थे तथा न ही ढोल थाली । इतना ही नहीं किसी भी प्रकार का स्वागत द्वार के साथ न ही भव्य जुलूस भी नहीं निकला गया । पूर्ण रूप से सादगी के साथ जैन साध्वी गणों का मंगल प्रवेश किया गया ।


ये रहे उपस्थित 

कार्यक्रम के दौरान माणकचंद कोठारी, भंवरलाल कानूंगो, माणकमल भंडारी, हेमराज मेहता, मांगीलाल जैन, पारसमल जोगाणी, सुरेश कोठारी, किशोर कोठारी, जयंती कोठारी, एडवोकेट ललित भंडारी, कपूरचंद बाफना, चम्पालाल बाफना, प्रदीप पालगोता, दिनेश खण्डेलवाल सहित नगर के कई गणमान्य लोग उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button
Close