जिनशासन में कर्मक्षय के लिए बहुत सारी आराधना-साधना दिखाई है : आचार्य श्री भव्यदर्शन सूरीश्वर म. सा

- Advertisement -

AHINSA KRANTI NEWS

मैसूर। श्री सुमतिनाथ जैन श्वेताम्बर मूर्तिपूजक संघ के तत्त्वावधान में महावीर भवन में चातुर्मास बिराजित आचार्य विजय भव्यदर्शन सूरीश्वरजी म. ने धर्म संदेश में बताया कि – जिनशासन में कर्मक्षय के लिए बहुत सारी आराधना-साधना दिखाई है । उस में कई साधनाएं सरल है तो कई साधनाएं कठिन भी है । कई साधना में तप-जप करना पड़ता है, तो कई साधना में ध्यानयोग का महत्त्व है । कई साधनाएं जाहिर में होती है तो कई साधना में ध्यानयोग का महत्त्व है । कई साधनाएं जाहिर में होती है तो कई साधनाएं गुप्त रहकर करनी पड़ती है । इन सब साधनाओं में भक्ति योग भी है ।

भक्ति के अनेक प्रकार है । जिनभक्ति – गुरुभक्ति – ज्ञानभक्ति – तीर्थभक्ति – साधर्मिकभक्ति – जीवभक्ति (जीवदया) माता-पितादि वड़ीलजनों की भक्ति वगैरह । जिनभक्ति में भी कई सारे प्रकार है । स्तोत्रभक्ति करने के लिए दो माध्यम है । एक है स्तोत्रपाठ़ के रूप में भक्ति, दूसरे नंबर पर है स्तोत्र के पाठ़ के साथ प्रभु की अभिषेक भक्ति । परमात्मा के स्तोत्र भी उनके अनेक गुणों से युक्त होने के कारण मंत्राक्षर रूप माने जाते है, और उसका प्रभाव भी अनूठ़ा होता है । विश्व के रोग – शोक – दुःख – दुर्गति – आपदा – पाप – विघ्नों को दूर करने की एक विशिष्ट शक्ति इन स्तोत्रों से किए गए अभिषेक में है । इस अभिषेक में भिन्न – भिन्न औषधि का इस्तेमाल किया जाता है ।

- Advertisement -

ये औषधिओं का विशिष्ट प्रभाव होता है । जैसे शरीर पर लगानेवाली चीजों का फायदा – लाभ अपने को दिखता है, ठीक उसी तरह भगवान को अभिषेक करने के लिए विशिष्ट जड़ी – बुट्टिओं का, सोने का, पंच रत्नों का, पंचामृत का, केसर चंदन – तीर्थजल – कपूर – सर्वोषधि – अष्टगंध – रक्तचंदन – जटामांसी -अनेक प्रकार के फूल – दूध – कस्तूरी – अंबर – तगर – अगर – सेलारस – बरास – यक्षकर्दम आदि पवित्र चीजों का उपयोग होता है । इस में से कई चीज ऐसी होती है, जिससे परमात्मा की प्रतिमामें रही अशुद्धि दूर होती है, कई वनस्पतिओं के प्रभाव से प्रभु को बूरी नज़र नहीं लगती यानी बूरी नज़र से प्रतिमा को बचाया जाता है तो कई वनस्पतिओं के अभिषेक से प्रभु की महिमा बढ़ानेवाले देवों का सांनिध्य होता है । मतलब इन के प्रभाव से भगवान की महिमा बढ़ानेवाले देव-देवीओं का आकर्षण होता है ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.