जैन समाचार

फ़िरोज़ाबाद, नगर मे तरुण सागर जी का 53वां अवतरण दिवस मनाया

AHINSA KRANTI NEWS

फ़िरोज़ाबाद, नगर मे तरुण क्रांति मंच गुरु परिवार के सदस्यों द्वारा राष्ट्रीय क्रन्तिकारी संत 108 श्री तरुण सागर जी मुनिराज का 53वां अवतरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कोरोना कोविद 19 महामारी के कारण परिवार के सभी सदस्यों ने अपने अपने घरों पर ही उचित दूरी बनाते हुए प्रातः श्री जी का पूर्ण विधि विधान से पूजन पाठ करने के पश्चात् मुनिश्री के चित्र के सम्मुख दीप जलाकर पूजा अर्चना की।

गुरु परिवार के अध्यक्ष श्री प्रदीप जैन ( पी पी ) ने बताया कि मुनिश्री ने मात्रतेरह वर्ष कि आयु मे ही ब्रह्मचर्य प्रतिमा धारण कि और बीस वर्ष कि आयु मे मुनिदीक्षा लेकर जैन दर्शन के प्रचार प्रसार के लिए निकल पड़े।  हमारे देश मे मुनिश्री के प्रवचन कड़वे प्रवचन के नाम से जाने जाते हैं जबकि उनके प्रवचन मे इस संसार की सच्चाई रहती थी। उन्होंने हम सांसारिक प्राणियों को जीने की कला सिखाई।

देश मे कोई भी ऐसा स्थान नहीं था जहाँ मुनिश्री ने हम प्राणियों को सम्बोधित न किया हो। मुनिश्री ने देश की अनेकों विधान सभाओं मे अपने प्रवचन से हमारे राजनेताओं को जाग्रत किया तो वहीं आपने देश की सभी सेनाओं को और देश की सबसे बड़ी संस्था आर एस एस को भी सम्बोधित किया। उन्होंने बताया की देश के सभी धर्म के साधु संत मुनिश्री के प्रशंसक थे। मुनिश्री ने इंडिया टी वी के कर्यक्रम आपकी अदालत मे रजत शर्मा के सवालों का बड़ी बेवाकी से उत्तर दिया और दुनिया को जैन दर्शन की वास्तविकता को बताया। गुरु परिवार के सदस्यों मे श्रीमती अंजू जैन, लवी जैन, गुंजन जैन, परी जैन, गुन्नू जैन, मनोज जैन, राजकुमार यादव, राजेश जैन, राजीव जैन, जोली जैन, सौरभ जैन आदि अनेकों गुरु भक्तों ने मुनिश्री का अवतरण दिवस मनाया। 

Related Articles

Back to top button
Close