Uncategorised
Trending

भद्दलपुर नगर में सोमवार से खुल रहे सभी जिनालय


मध्यप्रदेश अहिंसा क्रांति /ब्यूरो चीफ देवांश जैन


विदिशा(भद्दलपुर) ः सोमवार ८ जून से भगवान जिनेन्द्र देव के सभी जिनालय खुल रहे है, जंहा देवदर्शन की खुशी है, वंही कोरोना के एकदम वड़ते हुये केस पर चिंता व्यक्त करते हुये श्री सकल दि. जैन समाज एवं श्री शीतल विहार न्यास विदिशा के प्रवक्ता अविनाश जैन ने जानकारी देते हुये वताया लगभग 76 दिन वाद विदिशा नगर के सभी जिनालय खुल जाएंगे।

उन्होंने कहा कि भले ही मंदिर खुल रहे है लेकिन कोरोना के वड़ते हुये प्रकोप को देखते हुये सभी को अपने जिनालय की एवं अपनी एवं अपने परिवार की चिंता करनी चाहिये। शासन की नीति अनुसार वर्तमान में तो सिर्फ दर्शन ही उपलव्ध हो पाएंगे पूजन और जांप स्वाध्याय तो फिर भी सभी को अपने अपने घर पर ही करना होगी। उन्होंने कहा कि सावधानी हटी और दुर्घटना घटी।

श्री सकल दि. जैन समाज के अध्यक्ष डा. राजीव चौधरी ने वताया कि भारत सरकार ने जो गाईड लाईन जारी की है के निर्देशानुसार सभी निम्न नियम का पालन करना आवश्यक है, जिससे हम सभी स्वस्थ रह सकें और हमारे जिनालय भी पवित्र रहें इसलिये सभी लोग स्थानीय मंदिर कमेटी को सहयोग प्रदान कर शोसल डिस्टेंस एवं मास्क लगाकर ही जिनालय में प्रवेश करें।

श्री जैन ने वताया मंदिर में प्रवेश करने के पूर्व अपने हाथ साबुन से एवं पैर भी अच्छे से धोऐं, मंदिर जी में शास्त्र, जांप, घंटा, आरती,चौकी, चटाई आदि किसी भी वस्तु को छूने की इजाजत नहीं है। एवं वैठकर शास्त्र आदि की वांचना भी नहीं कर सकते है। यदि आप कुछ समय वैठना चाहते है तो अपनी आसन अपने साथ स्वं लेकर आना होगा।

अति वृद्ध एवं अस्वस्थ्य लोगों को जिसे खांसी, वुखार या जुखाम है तो वह व्यक्ती मंदिर में प्रवेश नही करें। मंदिर जी की ओर से द्रव्य सामग्री या वस्त्र वदलने की कोई व्यवस्था नहीं होगी, सभी महानुभाव अपने घर से लाई हुई सूखी द्रव्य ही चढ़ायेंगे। प्रत्येक व्यक्ति को शासन के निर्देश अनुसार पर्याप्त दूरी(लगभग 06 फीट) बनाये रखना आवश्यक है, मंदिरजी में ज्यादा न रूकें तथा अनावश्यक वातचीत न करें, दर्शन करें और अपने घर पर ही पूजा पाठ और स्वाध्याय करें। जिससे सभी स्वस्थ्य रह सकें।

~ब्यूरो चीफ देवांश जैन (विदिशा) मध्यप्रदेश

Related Articles

Back to top button
Close