जैन आयोजनजैन समाचार
Trending

भद्दलपुर नगर में आज प्रातःध्वजारोहण घर-घर में सपरिवार किया गया

विदिशा अहिंसा क्रांति/ब्यूरो चीफ देवांश जैन

विदिशा(भद्दलपुर)-कहते है जंहा चाह वंहा राह और जंहा पर राह दिखाने वाले धर्मगुरु हों वंहा पर राह भी आसान हो जाती हैं। संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागरजी महाराज के परम साधक शिष्य मुनि श्री प्रमाण सागर जी महाराज का ३३ वां दीक्षा दिवस भी घर घर में घूमधाम से मनाया जाएगा।

समाज प्रवक्ता अविनाश जैन ने वताया इस युग के महान संत आचार्य गुरूवर श्री विद्यासागरजी महाराज के परम साधक शिष्य गुणायतन  प्रणेता एवं शंकासमाधान के माध्यम से जिनवाणी एवं पारस चैनल पर देश विदेशों में विख्यात शंकासमाधान प्रणेता मुनि श्री प्रमाण सागर जी महाराज की दीक्षा ३१ मार्च १९८८ को भगवान महावीर के जन्मकल्याणक के इस अवसर पर श्री सोनागिर जी सिद्धक्षेत्र पर हुई थी।

दीक्षा दिवस को यादगार वनाने के लिये एक प्रतियोगिता रखी जा रही हैं जिसमें आप इन ३३ वर्षों के वीच में मुनि श्री प्रमाण सागर जी महाराज के साथ की मधुर समृतियों के छाया चित्र आपके यंहा संपन्न पूज्यगुरूदेव की आहार चर्या या आपके नगर में हुये पूज्य गुरुदेव के साथ के कार्यक्रम की झलक को आप शोसल मीडिया के माध्यम से भेजें। एवं उसकी प्रति मेरे इ मेल आई डी avinashjainjinvani@gmail.com पर एवं प्रमाणिक एप पर भेज दें।

इस प्रकार हम पूज्य मुनि का भले ही साक्षात गुणानुवाद नहीं कर पा रहे है लेकिन शोसल मीडिया के माध्यम से हम अपने आराध्य परम पूज्य मुनि श्री का ३३ वां दीक्षा दिवस घर घर मनाएंगे। एवं रात्री में ३३ दीप जलाकर उनके प्रति विनयांजली अर्पित करेंगे।

 भगवान महावीर के जन्मकल्याणक के इस शुभ अवसर पर दो दिवसीय कार्यक्रम के अन्तर्गत आज प्रातःध्वजारोहण घरघर में सपरिवार किया गया। एवं सांयकाल पांच दीपकों से आरती की जाएगी। विदिशा नगर में भगवान महावीर का जन्मकल्याणक महोत्सव के इस अवसर पर नगर की समाज सेवी संस्थाओं द्वारा विभिन्न समाज सेवा के कार्य किये जा रहे हैं।

श्री सकल दि. जैन समाज द्वारा 800 भोजन के विशेष पैकैट जिसमें पुडी़ सव्जी के साथ अचार नमकीन एवं मिठाई के साथ तैयार किये गये हैं।जो कि मुसीबत के समय रोजी रोटी से वेरोजगार हुये श्रमिकों एवं जरूरत मंदों के वीच शासन के सहयोग से वितरित किये जाएंगे। इसके साथ ही 100 पैकेट मिष्ठान  के भी तैयार किये जा रहे हैं जो कि सेवा के क्षेत्र में लगे हुये डाक्टर, नर्स एवं पुलिस कर्मिओं का सम्मान करते हुये वितरण किये जाएंगे।

उपरोक्त भोजनशाला अरिहंत विहार जैन मंदिर में २४ मार्च से निरंतर चल रही हैं।एवं जब तक लाक डाउन हैं तव तक चलती रहेगी। जिससे विदिशा नगर में कोई भी भूखा न रहे। प्रतिदिन प्रातः१० वजे भोजन के पैकेट तैयार हो जाते हैं जो कि शासन के सहयोग से वितरित किये जा रहे हैं।

इस अवसर पर समाज के संरक्षक हृदयमोहन जैन एवं समाज के अध्यक्ष डा. राजीव चौधरी एवं शीतलधाम के अध्यक्ष वसंत जैन, अरिहंत विहार जैन मंदिर अध्यक्ष ओमप्रकाश जैन, श्री श्रमण चेतना मंच अध्यक्ष श्री संजय सेठ दयोदय गौ शाला के संचालक आकाश जैन प्रवक्ता अविनाश जैन महामंत्री शैलेन्द्र चौधरी सहित नगर वासिओं ने भगवान महावीर के जन्मकल्याणक एवं मुनिश्री प्रमाणसागर जी महाराज के दीक्षा दिवस को धूम धाम से अपने अपने घर पर मनाने की अपील की है।

समाज द्वारा संचालित जरूरतमंदों की इस भोजनशाला में गति प्रदान करने में समाज के कोषाध्यक्ष संदीप जैन रोनक मंत्री पुष्पेन्द्र जैन एवं सुधीर जैन एवं अशोक जैन अरिहंत ने विशेष सहयोग देकर निरंतरता प्रदान कर रहे हैउन्होंने सभी समाज वंधुओं से अपील की है कि भोजन शाला के माध्यम आप भी सहयोग कर जरूरत मंदों तक भोजन पहुंचाने में सहयोगी वनें।

यह भोजन शाला जव तक लांक डाउन है तव तक चलती रहेगी।इसी क्रम मेअखिल भारतवर्षीय जैन महिला परिषद, किले अंदर ने 24 पैकेट 2 किलो आटा 1 किलो चावल 1 किलो शक्कर 1 कलो नमक आधा किलो तुअर दाल आधाकिलो तैल एवं धनिया मिर्च हल्दी आदि मसाले के तैयार कर उन जरूरत मंद परिवारों तक पहुंचा रही हैं।एवं परिषद द्वारा प्रांत में वेंटिलेटर बनाने के लिए सहयोग राशि भी दी गई है। एवं अरिहंत विहार में समाज द्वारा चलाए जा रहे भोजन व्यवस्था में दो तेल के केन के भी दिए है।

इस अवसर पर विदिशा ग्रामीण क्षेत्रों के 72 परिवारों को कच्ची भोजन सामग्री  जो प्रति पैकेट लगभग 1050 रुपये का हैं वह वांसल परिवार हिरनई वालों के द्वारा प्रदान किये गये। इस अवसर पर श्रमण चेतनामंच श्री शांतिनाथ दि. जैन मंदिर के पदाधिकारियों के द्वाराकरैया रोड़ स्थित श्रमिक वस्ती में दौपहर 12 वजे फल वितरण का कार्य करेंगे। वंही जीवदया के क्षेत्र में उदयगिरि स्थित श्री दयोदय गौ शाला में भी गौ ग्रास एवं गुड़ खिलाया जाएगा।

इस अवसर पर गौ शाला के प्रवंधकों ने आम जनता से लांक डाउन के नियमों का पालन करने की अपील करते हुये कहा है कि जन्म कल्याणक के इस अवसर पर अपनी सहयोग राशी की घोषणा कर दें। हमारे कार्यकर्ता आपसे स्वं आकर ले जाऐंगे एवं वह सामग्री गौ को खिला दी जावेगी। ज्ञातव्य रहे विदिशा स्थित दयोदय गौ शाला की स्थापना 2015 में आचार्य श्री विद्यासागरजी महाराज के आशीर्वाद से श्री शीतलविहार न्यास स्थल उदयगिरि में कार्यरत है। जिसमें लगभग 900 की संख्या में गौ वंश हैं। एवं उनकी सेवा जैन समाज के सहयोग से की जा रही हैं।

ब्यूरो चीफ देवांश जैन /विदिशा(मध्यप्रदेश)

Related Articles

Back to top button
Close