जैन समाचार

किडजोन का ऑनलाइन कार्यक्रम शुरु

अहिंसा क्रांति न्यूज़ / राजेन्द्र बोथरा
हैदराबाद। तेरापंथी धर्मसंघ के ग्यारहवें आचार्यश्री महाश्रमणजी के सान्निद्धय में अणुव्रत विश्व भारती द्वारा किडज़ोन के ओनलाईन कार्यक्रम का बैनर अनावरण किया गया। यह कार्यक्रम चातुर्मास व्यवस्था समिति के सहयोग से संपन्न हुआ। आचार्यश्री महाश्रमणजी ने इस हेतु मंगलसंदेश प्रदान किया।अणुव्रत अनुशास्ता पूज्य आचार्य श्री महाश्रमण जी का बच्चों को संस्कारी बनाने के प्रति विशेष चिन्तन रहता है। किडजोन की आयोजक केंद्रीय संस्था अणुव्रत विश्व भारती के अध्यक्ष संचय जैन ने अपने वर्चुअल संदेश में कहा कि बच्चों को खेल खेल में सर्वांगीण विकास का अवसर देना हमारी प्राथमिकता है।

किडजोन का उद्देश्य है फन, क्रिएटिविटी और लरनिंग को आपस में गूंथ कर बच्चों को इन कार्यक्रमों में सहभागी बनाना। गुवाहाटी, कोलकाता, चेन्नई और बंगलौर के बाद किडजोन अब हैदराबाद में अपने आकर्षक कार्यक्रमों के साथ उपस्थित हुआ है। हैदराबाद किडजोन को सफल बनाने में लगभग 20 दक्ष युवक और युवतियों की टीम समर्पण भाव के साथ जुटी हुई है।किड जोन के संयोजक विकास दस्सानी ने बताया किडजोन बच्चों के विकास को मनोरंजक माध्यम से करने की एक अनूठी पहल है। इसके अन्तर्गत हैदराबाद में स्कैवेंजर हंट-खुशियों की खोज, कार्ड मेकिंग, पर्सनल ग्रुमिंग, गिफ्ट रैपिंग, स्टोरी टेलिंग, फायर लेस कुकिंग एंड बेकिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट सेशन आदि कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 

आज स्कैवेंजर हंट-खुशियों की खोज की शुरुआत ओनलाईन के माध्यम से किया गया। इसका संयोजन प्रियंका दस्सानी एवं हर्षा कोठारी ने किया। इसमें विभिन्न क्षेत्रों से ऑनलाइन द्वारा लगभग 250 परिवारों ने भाग लिया। खेल के माध्यम से परिवारों में आपसी सामन्जस्य, अभिभावकों द्वारा बच्चों के साथ खेलने के महत्व, इस प्रकार खेलों द्वारा बच्चों के मानसिक विकास की शिक्षा दी गई। प्रतिभागी परिवारों ने इस प्रकार के नये चिंतन द्वारा बच्चों को जोड़ने की प्रशंसा की।इससे पूर्व बैनर अनावरण में आचार्यश्री महाश्रमण चातुर्मास व्यवस्था समिति अध्यक्ष महेंद्र भंडारी, महामंत्री मनोज दुगड, अणुव्रत समिति मंत्री प्रकाश भंडारी, बीना दस्सानी, जयंती गोलछा, निशा चोरडिया, खुशबू बाफना, तिलोक सिपानी आदि भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close