अभ्यास और साधना से मिलती है सिद्धि: आचार्य महाश्रमण

- Advertisement -

AHINSA KRANTI NEWS / RAJENDRA BOTHRA

हैदराबाद। जैन धर्म की प्रभावक आचार्य तीर्थंकर के प्रतिनिधि आचार्य श्री महाश्रमण जी ने यहां शमशाबाद स्थित कल्पतरू सभागार में रविवारीय विशेष उद्बोधन प्रदान करते हुए कहा- व्यक्ति के दिमाग में पहले कल्पना होती है, विचार आता है फिर वह संकल्प में परिणत होता है।कल्पना होने पर व्यक्ति समीक्षा करे की यह साकार हो सकती है या नहीं, शक्ति कितनी है देखकर संकल्प होना चाहिए। योजना अशक्य ना हो। कल्पना ठीक होती है फिर भी संकल्प की बात आती है।

अनिष्टकारी संकल्प भी होते हैं और कल्याणकारी भी। व्यक्ति कल्याणकारी संकल्प करें। संकल्प से सिद्धि तक की दूरी है। दृढ़ इच्छा हो और प्रयत्न किया, पुरुषार्थ किया फिर भी सफलता नहीं मिली तो तनाव नहीं होना चाहिए। पुनः प्रयास करना चाहिए      कल्पना से सिद्धि तक की यात्रा विषय पर आचार्य श्री ने प्रेरणा देते हुए आगे कहा कि- कल्पना, संकल्प, साधना, सिद्धि ये चार चीजें हैं कल्पना अच्छी हो वह उर्वरा भूमि की तरह है और दृढ़ संकल्प पर बीज की तरह। अब अभ्यास और साधना का उसे सिंचन मिलता है तब सिद्धि रूपी वृक्ष फलता है। कार्य में विघ्न भी आते हैं। जो उनको सोचकर कार्य ही न करें वह निम्न कोटी का व्यक्ति है और जो विघ्न आने पर कार्य बीच में छोड़ दे वह मध्यम श्रेणी का व्यक्ति है।

- Advertisement -

विघ्नों से न घबराकर जो उनका सामना करता है कार्य नहीं छोड़ता वह उत्तम श्रेणी का होता है। इस सिद्धि की यात्रा में मनोबल का साथ होना चाहिए। हम आचार्य श्री तुलसी को देखें उन्होंने सूदूर क्षेत्रों के यात्रा की कल्पना की पुरुषार्थ किया और कलकत्ता, दक्षिण भारत की इतनी लंबी यात्रा की यहां हैदराबाद भी पधारे। जब संकल्प के साथ अभ्यास और साधना हो तो व्यक्ति सफलता सिद्धि को प्राप्त कर सकता है।


इससे पूर्व जैनागम ठाणं व्याख्यानमाला के अंतर्गत शांतिदूत आचार्य श्री महाश्रमण जी ने चतुरिंद्रिय जीवों के प्रति आरंभ-समारंभ ना करने, उनके प्रति अहिंसा की भावना रखने के लिए प्रेरित किया। संघमहानिदेशका साध्वीप्रमुखा श्री कनक प्रभा जी का भी सारगर्भित वक्तव्य हुआ।
कार्यक्रम में मुनि श्री प्रतीक कुमार जी ने तेरह की तपस्या का प्रत्याख्यान किया। हैदराबाद के श्री अशोक बरमेचा की धर्मपत्नी श्रीमती कल्पना बरमेचा नें नौ की तपस्या का प्रत्याख्यान किया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.