जैन समाचार

जैनाचार्य शुभचंद्र महाराज का 82 वां जन्मोत्सव  गुरुवार को तप-त्याग पूर्वक मनाया गया*

नागौर। जयगच्छाधिपति 11 वें पट्टधर आचार्य सम्राट 1008 शुभचंद्र महाराज का 82 वां जन्मोत्सव गुरुवार को तप-त्याग,जप-जाप एवं दान-पूण्य के कार्य कर मनाया गया। जन्मोत्सव के अवसर पर अखिल भारतीय श्वेतांबर स्थानकवासी जयमल जैन श्रावक संघ के तत्वावधान में जयगच्छाधिपति आचार्य पार्श्वचंद्र महाराज,डॉ.पदमचंद्र महाराज की प्रेरणा से घर बैठे संपूर्ण भारत में एक साथ आयंबिल तप का आयोजन रखा गया। इस दौरान अनेक श्रावक-श्राविकाओं ने आयंबिल तप किया।  इस दौरान तपस्वियों के नामों में से 14 लक्की ड्रॉ भी निकाले गए, जिसमे प्रथम-संतोष देवी गुंदेचा हैदराबाद निवासी, द्वितीय-किरण नोकिया सूरत निवासी, तृतीय- सुनीता बाघमार इरोड़ निवासी रहें। सभी विजेताओं को कंचनबाई, धर्मीचंद, राजेश,सुनील,मुकेश,संजय बोहरा चेन्नई निवासी द्वारा आगामी दिनों में पुरस्कृत किया जाएगा। संघ प्रवक्ता संजय पींचा ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते सामूहिक धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन नहीं हो पाया।
*ऑनलाइन धार्मिक प्रतियोगिता का आयोजन*
जन्मोत्सव के अवसर पर समणी प्रमुखा श्रीनिधि एवं जैन समणी श्रुतनिधि के निर्देशन में ‘शुभ ही शुभ’ घर बैठे ऑनलाइन धार्मिक प्रतियोगिता की शुरुआत भी की गयीं। जन्मोत्सव पर जैन समणी डॉ.सुयशनिधि ने ऑनलाइन मुक्तक द्वारा आचार्य भगवन के प्रति श्रद्धा भक्ति भावना प्रस्तुत की।वहीं, जैन समणी सुधननिधि द्वारा ऑनलाइन गीतिका प्रस्तुत की गयीं।
जन्मोत्सव पर आयोजित प्रतियोगिता में जैन समणी श्रुतनिधि के यू-ट्यूब चैनल पर धार्मिक प्रश्न अपलोड किए गए है। सभी प्रश्नों का जवाब शुभ से ही शुरू होगा। प्रतिभागियों को प्रश्नों के उत्तर 5 अगस्त तक जमा कराने है।
 *शुभ धाम के किए दर्शन*
जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में नागौर के जय संघीय श्रावक- श्राविकाओं ने पाली जिले के रायपुर मारवाड़ में आचार्य सम्राट शुभचंद्र महाराज के शुभ धाम के दर्शन किए। इस दौरान संजय पींचा,जितेंद्र चौरड़िया, प्रवीण चौरड़िया, मुदित पींचा, जयेश पींचा, पुष्पा ललवानी, शोभा चौरड़िया, विनीता पींचा, संगीता चौरड़िया ने दर्शन किए। साथ ही श्रावक-श्राविकाओं ने रायपुर मारवाड़ में चातुर्मास हेतु विराज रहे जयगच्छाधिपति आचार्य पार्श्वचंद्र महाराज से महामांगलिक भी श्रवण की।

Related Articles

Back to top button
Close